पत्रकारिता के बदलते हुए स्वरूप और उसका समाज पर पड़ने वाले प्रभाव पर हुई चर्चा

100

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

मारवाह स्टूडियो में चल रहे 7 वें ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म के दूसरे दिन के सेकंड इनिंग में वर्तमान समय में पत्रकारिता के बदलते हुए स्वरूप और उसका समाज पर पड़ने वाले प्रभाव पर गहन मंथन में चिंतन किया गया। इस कार्यक्रम में कर्नल प्रदीप गुप्ता, डॉ ऋषि राज सिंह, पवन कुमार, सूर्यभान सिंह, शील वर्मा, पवन राज सिंह, जागृति मेहता सहित समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए प्रबुद्ध गणमान्य महानुभावों ने अपनी गरिमामय उपस्थिति दर्ज कराई।
सातवें ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म की अध्यक्षता करते हुए ICMEI के प्रेसिडेंट संदीप मारवाह ने कहा कि भगवान ने हमें इतनी ताकते दी है कि हम खुद को बना सके और खुद को मिटा सके। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति में अपार क्षमताएं हैं लेकिन सही मार्गदर्शन एवं उचित प्लेटफार्म ना मिल पाने के कारण प्रतिभाओं का दमन हो जाता है। प्रतिभावान लोगों के व्यक्तित्व को निखारने के लिए ऐसे फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है निश्चित रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में रुचि रखने वाले तमाम युवाओं एवं छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।
सशक्त नारी परिषद की अध्यक्षा दीपा कुमारी ने कहा कि मीडिया के माध्यम से हमें अपनी बातों को रखने अपने विचार प्रकट करने का अवसर प्राप्त होता है। डॉ ऋषि राज सिंह ने कहा कि असफलता से कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि असफलता ही आपको सीखने का सबसे बड़ा अवसर प्रदान करती है ईश्वर ने सबको अदभुत क्षमता दी है बस जरूरत है अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने का यदि आप अपनी क्षमताओं का बेहतर उपयोग करेंगे तो निश्चित रूप से आप सफलता की बुलंदियों तक पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल फोरम पोस्टर का अनावरण भी किया गया सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनके दृढ़ विश्वास कर्तव्य परायणता के लिए युगो युगो तक याद रखा जाएगा।
इस फेस्टिवल में आए हुए सभी बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों ने अपने ज्ञान कुंज की प्रकाश किरणों से लोगों को सिंचित किया और अपने अनुभव के माध्यम से लोग यह समझाने का प्रयास भी किया कि एक अच्छे पत्रकार के लिए यह जरूरी है कि उसका कार्य समयबद्ध, सकारात्मक और उद्देश्य परक होना चाहिए तभी वह अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.