‘साधना’, बॉलीवुड के गोल्डन एरा की फैशनिस्ता, सिर्फ हेयरस्टाइल ने नहीं बनाया इन्हें स्टाइल आइकॉन

145

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

3 सितम्बर 1941 में कराची में एक सिन्धी परिवार में एक लड़की का जन्म हुआ। उसके पिता ने उसे 40 के दशक की उनकी पसंदीदा अभिनेत्री साधना बोस का नाम दिया और आज आप और हम इस बच्ची को अभिनेत्री साधना के नाम से जानते हैं। हां, वही साधना जिनकी हेयरस्टाइल इतनी फेमस हुई कि इस हेयरस्टाइल का नाम ही ‘साधना कट’ रख दिया गया।

आपको बता दें कि साधना की हेयरस्टाइल तो सबसे अलग है थी ही बल्कि, उनका ड्रेसिंग स्टाइल भी काफी अलग था। ऑनस्क्रीन किसी पैसे वाले घर के मालिक की पढ़ी-लिखी और फ़ैशनेबल बेटी बनना हो या फिर अपने लहंगे को लहराती हुई गांव को कोई छोरी, साधना हर किरदार को बखूबी से निभाती थी। अभिनय के अलावा वो अपने अंदाज़ से भी लोगों को अपना दीवाना बना देती थीं। आइये जानते हैं कैसे बनीं साधना 60s के गोल्डन एरा की फैशनिस्ता

फ़िल्म ‘लव इन शिमला’ में जॉय मुखर्जी के साथ साधना ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। इस फ़िल्म के डायरेक्टर आर के नायर जिनसे बाद में साधना ने शादी की थी, यही वो शख्स़ है जिन्होंने साधना को यह पॉपुलर हेयरस्टाइल दी, जिसे आप और हम साधना कट के नाम से जानते हैं। आपको बता दें कि ‘लव इन शिमला’ के प्रोड्यूसर एस मुखर्जी के ऑफिस में एक नया कैमरा आया था जिसे समझने के लिए सभी एक दूसरे की तस्वीरें ले रहे थे। ऐसे में आर के नायर ने साधना की तस्वीर लेते हुए नोटिस किया कि साधना का माथा काफी चौड़ा है औअर शायद यह बड़ी स्क्रीन पर अच्छा न लगे। इसलिए उन्होंने साधना को हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न के बारे में बताया।

आर के नायर ने बताया कि ऑड्रे हेपबर्न ने भी अपने चौड़े माथे को ढ़कने के लिए बालों के फ्रिंज स्टाइल को अपनाया था। और ऐसा ही कुछ साधना भी कर सकती हैं। जब साधना इस स्टाइल को अपनाया तो लोगों ने इसे बहुत पसंद किया। एक दिलचस्प कहानी यह भी है की साधना क ऑड्रे का नाम याद नहीं रहता था, तो जब भी कोई उनसे उनके हेयरस्टाइल के बारे में पूछता तो वो कहतीं कि ये साधना कट है।

बॉडी फिट कुर्तीज़ और चूड़ीदार के साथ मोजड़ी का स्टाइल भी साधना का ही स्टाइल था। साल 1965 में यश चोपड़ा की फ़िल्म ‘वक़्त’ में साधना एन अपने कपड़ों को ख़ुद स्टाइल किया था। मुस्लिम सलवार-कुर्ता को उन्होनें मॉडर्न टच दिया और यश चोपड़ा से कहा कि वो बॉडी फिर कुर्ती और टाइट चूड़ीदार पहनना चाहती हैं, इसके साथ हो सके तो वो कोई प्लेन जैकेट या स्वेटर का कॉन्ट्रास्ट लाएंगी। लेकिन यश चोपड़ा को उनका यह आईडिया सही नहीं लगा लेकिन फिर भी साधना ने अपने डिज़ाइनर को अपने इस डिज़ाईन के बारे में बताया और जब वो इस लुक को अपना कर यश चोपड़ा के सामने आई तो वो बहुत इम्प्रेस हुए।

साधना के बॉडी फिटिंग इंडियन स्टाइल को बाद में फ़िल्म ‘ज्वेल थीफ’ और ‘लव इन टोकियो’ में वैजयंतीमाला और आशा पारीख जैसी सुपरस्टार्स ने भी अपनाया। हेयरस्टाइल को भी कई अभिनेत्रियों ने कॉपी किया जिसमें आज की अभिनेत्रियां प्रियंका चोपड़ा, कटरीना कैफ़ और अनुष्का शर्मा ने भी अपनाया है।

अब साधना अपने हेयरस्टाइल को अलग अलग अंदाज़ से पेश करने लगीं। कभी इन फ्रिंज को मिडल पार्ट करते हुए तो कभी साइड पार्टीशन में। सिर्फ सलवार सूट या वेस्टर वियर पर नहीं साधना ने इस स्टाइल को साड़ी पर भी बहुत अच्छी तरह कैरी किया। लाइट लिपस्टिक भी साधना को बहुत पसंद थी, न्यूड कलर और बेबी पिंक कलर के लिप कलर्स साधना पर काफी अच्छे लगते थे।

गोल्डन एरा की फ़ैशनिस्ता साधना पिछली बार साल 2014 में शायना एन सी के फ़ैशन शो में रैम्प वॉक करती हुई दिखाई दी थीं। 74 साल की उम्र में 25 दिसम्बर 2015 को साधना ने अपनी अंतिम सांसे लीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.